हिंदी समाचार

क्या स्थगित होंगे विधानसभा चुनाव? बढ़ते ओमीक्रॉन के बीच चुनाव आयोग स्वास्थ्य सचिव के साथ 27 दिसंबर को करेगा बड़ी बैठक

चुनाव आयोग (Election Commission) 27 दिसंबर को कोरोना (Corona) के खतरे को देखते हुए बड़ी बैठक करने जा रहा है। इस बैठक में उत्तर प्रदेश (UP), उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में होने वाले चुनावों को स्थगित करने को लेकर चर्चा हो सकती है।

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) एक बार फिर पैर पसार रहा है जिसको लेकर देश की चिंताएं बढ़ गई हैं। इस बीच खबर आ रही है कि कोरोना और नए वेरिएंट Omicron के खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग कोई बड़ा निर्णय ले सकता है। चुनाव आयोग (Election Commission) स्वास्थ्य सचिव के साथ विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) को लेकर 27 दिसंबर को बड़ी बैठक करने वाला है। इससे पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चुनावी रैलियों पर रोक लगाने की बात कही थी।

चुनाव आयोग की बैठक ओमीक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच काफी अहम मानी जा रही है। कहा जा रहा है कि इस बैठक में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में होने वाले चुनावों को स्थगित करने को लेकर चर्चा हो सकती है।

चुनाव आयोग की बैठक का निर्णय तब सामने या रहा है जब इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 23 दिसंबर को केंद्र से चुनावी रैलियों पर रोक लगाने की अपील की थी।

जस्टिस शेखर कुमार यादव की खंडपीठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आगामी विधानसभा चुनावों को स्थगित करने और राजनीतिक रैलियों और चुनाव अभियानों को रोकने पर विचार करने का अनुरोध किया।

कोर्ट ने कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए कहा कि ‘अगर जीवन है, तो चुनावी रैलियां और बैठकें होती रहेंगी और जीवन का अधिकार भी भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत दिया गया है।’

जस्टिस यादव ने कहा, “जान है तो जहान है। यदि संभव हो तो चुनाव स्थगित करने पर विचार करें, क्योंकि रैलियां और बैठकें बाद में हो सकती हैं जब हम सभी जीवित रहेंगे।”

इस दौरान कोर्ट ने केंद्र को देशभर में दूसरी लहर के कारण हुए नुकसान को भी याद दिलाया और सतर्कता बरतने की बात कही।

बता दें देशभर में ओमीक्रॉन के कुल 371 मामले सामने या चुके हैं, वहीं कोविड 19 के मामलों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में इलाहाबाद हाई कोर्ट की अपील के बाद चुनाव आयोग की ये बैठक काफी अहम मानी जा रही है। सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि क्या इस बार चुनाव आयोग विधानसभा चुनावों को स्थगित करेगा या नहीं, या हो सकता है चुनावी रैलियों पर रोक लगा दी जाए इससे राजनीतिक दलों को झटका अवश्य लग सकता है।

News Source: Patrika

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button